Tecno Spark 8T Review : 50MP कैमरे और 5000mAh बैटरी वाले फोन में कितना है दम, जानें


इंडियन स्‍मार्टफोन मार्केट में 8 से 15 हजार रुपये की रेंज में जबरदस्‍त कॉम्‍पिटिशन है। शाओमी, सैमसंग और रियलमी जैसी कंपनियों के दबदबे के बीच माइक्रोमैक्‍स, लावा, नोकिया और टेक्‍नो जैसे ब्रैंड भी अपनी डिवाइसेज से दम दिखा रहे हैं। ट्रांसियन होल्डिंग का ब्रैंड टेक्‍नो (Tecno) हमेशा से डिजाइन और कैमरे पर फोकस करता आया है। Spark सीरीज में यह कुछ अलग करने की कोशिश करता है। इसी मकसद के साथ लॉन्‍च हुआ है Tecno Spark 8T स्‍मार्टफोन। 8,999 रुपये कीमत में यह डिवाइस वो सब फीचर ऑफर करती है, जिन्‍हें यूजर अपने फोन में चाहते हैं। हमने भी इस डिवाइस को टटोला। इसकी खूबियों को परखा। यह भी समझा कि और क्‍या बेहतर हो सकता था। कैसा है Tecno Spark 8T, जानते हैं रिव्‍यू में।
 

Tecno Spark 8T का डिजाइन और डिस्‍प्‍ले

टेक्‍नो ने Spark 8T को एक डिसेंट बॉक्‍स में पैक किया है। मीडियम साइज के बॉक्‍स में स्‍मार्टफोन, ट्रांसपैरंट कवर, चार्जर और चार्जिंग केबल की प्‍लेसिंग अच्‍छे से की गई है। बाकी ब्रैंड्स की तरह टेक्‍नो भी बॉक्‍स में हेडफोन ऑफर नहीं कर रहा।  
Tecno Spark 8T का ‘अटलांटिक ब्‍लू’ वैरिएंट हमें रिव्‍यू के लिए मिला। फोन का बैक एक संतुलित डिजाइन फॉलो करता है। इसमें सबसे टॉप पर एक बड़ा चौकोर कैमरा मॉड्यूल है, जहां दो बैक कैमरों के साथ, फ्लैश लाइट और फ‍िंगरप्रिंट सेंसर को फ‍िट किया गया है। इसके बाद नजर जाती है टॉप से बॉटम तक दी गई उस पट्टी पर, जहां फोन की ब्रैंडिंग है। इसे मैट फ‍िनिश से अलग दिखाया गया है, जबकि बाकी हिस्‍सा ग्‍लॉसी फ‍िनिश वाला है। 

पावर बटन और वॉल्‍यूम रॉकर डिवाइस के सेंटर में हैं। उसके अपोजिट सिम ट्रे है, जिसमें दो सिम के अलावा माइक्रोएसडी कार्ड लगाने का स्‍लॉट है। बॉटम में सिंगल स्‍पीकर ग्रिल, 3.5mm का हेडफोन जैक और चार्जिंग पोर्ट दिए गए हैं, हालांकि चार्जिंग पोर्ट टाइप-C नहीं है।

Tecno Spark 8T में 6.6 इंच की IPS LCD स्‍क्रीन है। यह 1080 x 2408 पिक्‍सल के साथ फुल एचडी प्‍लस रेजॉलूशन देती है। डिस्‍प्‍ले वॉटर ड्रॉप नॉच स्‍टाइल का है, जिसके बेजल्‍स पतले हैं। डिस्‍प्‍ले चिन भी मोटी नहीं है। इससे स्‍क्रीन टु बॉडी रेश्‍यो कम हो जाता है और डिस्‍प्‍ले उभरकर आता है। डिस्‍ले कलर-कॉन्‍ट्रॉस्‍ट हमें अच्‍छे लगे। ब्राइटनैस भी तेज है। हालांकि आउटडोर में और तेज धूप में डिस्‍प्‍ले उतना नहीं चमकता। इसके बावजूद फुल एचडी रेजॉलूशन होने से वीडियो, मूवी और हल्‍की-फुल्‍की गेमिंग के दौरान मजा आता है। स्‍पीकर ग्रिल का साउंड एवरेज है। इस कीमत में डुअल स्‍टीरियो स्‍पीकर की उम्‍मीद करनी भी नहीं चाहिए। 
 

Tecno Spark 8T की परफॉर्मेंस और UI

Tecno Spark 8T में मीडियाटेक हीलियो G35 प्रोसेसर की ताकत है। इसे 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्‍टोरेज से लैस किया गया है। रियलमी C21, रेडमी 9 एक्टिव और ओपो ए54एस जैसी डिवाइसेज भी इसी प्रोसेसर के साथ आती हैं। Tecno Spark 8T की परफॉर्मेंस डिसेंट है। 4 जीबी रैम के साथ ब्राउजिंग और सोशल मीडिया ऐप्‍स पर जरूरी काम आसानी से हो जाते हैं। क्रोम ब्राउजर में 5 से 8 विंडो एकसाथ खोलने पर भी दिक्‍कत नहीं हुई। बैकग्राउंड में 5-6 ऐप्‍स चलते भी रहें, तो भी फोन थकता नहीं। लेकिन हैवी यूज करने पर एकाद लैग जरूर आते हैं। हैवी गेमिंग भी इस फोन से नहीं की जा सकती। हल्‍के-फुल्‍के गेम जैसे- ‘लूडो किंग’ मजे के साथ खेल पाएंगे।

डिवाइस एंड्रॉयड 11 ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलती है, जिस पर टेक्‍नो के HiOS कस्‍टम UI की लेयर है। प्‍योर एंड्रॉयड का फील चाहने वालों के लिए यह डिवाइस नहीं है, क्‍योंकि HiOS यूजर इंटरफेस काफी हद तक फोन को अपना बना लेता है। छोटे-छोटे फीचर भी इसी UI के साथ अटैच हैं। इनमें से कुछ हमें भी पसंद आए। जैसे- HiParty फीचर की मदद से कई डिवाइसेज एकसाथ कनेक्‍ट करके म्‍यूजिक बजा सकते हैं। Audio Share फीचर की मदद से 2-3 ब्‍लूटूथ डिवाइस को एकसाथ ऑडियो भेज सकते हैं। SoPlay फीचर के साथ अपनी साउंड लाइब्रेरी बना सकते हैं और खुद म्‍यूजिक क्रिएट करके उसे रिकॉर्डिंग्‍स में जोड़ सकते हैं। 
 

Tecno Spark 8T की बैटरी 

Tecno Spark 8T जितना प्रभावित करता है अपनी बैटरी परफॉर्मेंस से, उतनी ही निराशा इसकी चार्जिंग से होती है। फोन में 5000mAh की बैटरी है। यह बिना थके 2 दिन चल जाती है। आप हैवी यूजर हैं, तब भी डेढ़ दिन से पहले चार्जिंग की जरूरत नहीं होगी। इस बड़ी बैटरी को चार्ज करने के लिए सिर्फ 10 वॉट का चार्जर मिलता है। यह बैटरी फुल करने में ढाई घंटे से ज्‍यादा का वक्‍त लगा देता है। टाइप-C पोर्ट आज की डिमांड है, लेकिन वह भी इस फोन में नहीं मिलता। 
 

कैसे हैं Tecno Spark 8T के कैमरे 

Tecno Spark 8T में कुल तीन कैमरे हैं। बैक में डुअल कैमरा सेटअप है। यहां दिया गया 50 मेगापिक्‍सल का मेन सेंसर इस फोन और इसके कैमरों की बड़ी ताकत है। AI cam मोड में फोन 12 मेगापिक्‍सल के रेजॉलूशन में फोटो लेता है। कैमरा ऐप में यही रेजॉलूशन डिफॉल्‍ड रूप से सेट है। 50MP रेजॉलूशन के लिए ‘अल्‍ट्रा मोड’ ऑप्‍शन को सिलेक्‍ट करना होता है। इसके बाद क्लिक की गईं तस्‍वीरों में अच्‍छी डिटेल निकलकर आती है। दिन में लिए गए शॉट्स में हमें अच्‍छे कलर और कॉन्‍ट्रास्‍ट मिले।

37nbm0a

50MP कैमरे को एक AI लेंस सपोर्ट करता है, जिससे अच्‍छी पोट्रेट फोटो मिलती हैं। ब्‍यूटी मोड भी है, जो उन लोगों को पसंद आएगा, जिन्‍हें अपने चेहरे पर एक भी दाग-धब्‍बा नहीं चाहिए। स्‍लो मोशन, टाइमलैप्‍स जैसे फीचर भी मिलते हैं। यह कैमरे के साथ ज्‍यादा कलाकारी करने वालों के लिए हैं। लो लाइट एनवायरनमेंट में कैमरा थोड़ा जूझता है और तस्‍वीरों में नॉइस आता है। डेडिकेटेड नाइट मोड भी नहीं है। हालांकि कैमरा फ्लैश ऑन करके घुप अंधेरे में फोटो निकाली जा सकती है, लेकिन वह पूरे माहौल को कैप्‍चर नहीं कर पाती।

9ipdflc
crbdp8ag

वीडियोज फुल एचडी रेजॉलूशन तक रिकॉर्ड किए जा सकते हैं, जिसके रिजल्‍ट हमें एवरेज लगे। Tecno Spark 8T में 8 मेगापिक्‍सल का सेल्‍फी कैमरा है। यह उम्‍दा तो नहीं, पर एवरेज है। ब्‍यूटी मोड के साथ अच्‍छी सेल्‍फी क्लिक होती हैं। फोटो मोड में कैमरा वैसी ही तस्‍वीर लेता है, जैसे आप दिखते हैं। कोई तड़क-भड़क नहीं है, जोकि अच्‍छी बात है। पोट्रेट मोड में ठीकठाक सेल्‍फी आईं। कुछ मौकों पर ऐज डिटेक्‍शन से कैमरा थोड़ा जूझता नजर आया। 
 

क्‍या खरीदना चाहिए Tecno Spark 8T 

इस फैसले से पहले फोन की एक और खूबी पर बात कर लें। इसका फ‍िंगरप्रिंट सेंसर तेजी से फोन को अनलॉक करता है। फेसअनलॉक भी फास्‍ट है। 8999 रुपये में Tecno Spark 8T अपने 50MP कैमरे, 5000mAh बैटरी, FHD+ रेजॉलूशन वाले डिस्‍प्‍ले से प्रभावित करता है। डिजाइन डिसेंट है। फोन बहुत भारी भी नहीं है। ऑनलाइन पढ़ाई और मूवी-वीडियोज देखने के लिए डिवाइस अच्‍छी है। कैमरा परफॉर्मेंस एवरेज से ज्‍यादा है। रियलमी-शाओमी से हटकर कुछ चाहते हैं, तो इसका यूजर इंटरफेस भी पसंद आएगा। कीमत के लिहाज से Tecno Spark 8T अच्‍छी डील हो सकती है।
 



Source link

Leave a Reply